Examine This Report on फिटकरी के फायदे को जाना नाही

Wiki Article



दाल बनाने से पहले उसे कुछ देर के लिए पानी में भीगाना क्यों चाहिए? जानिए क्या कहता है ‘आयुर्वेद’

किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज तक कई बीमारियों को दूर करने के लिए रामबाण हैं आम के पत्ते

एल्‍यूमीनियम सल्‍फेट : इस कम्पाउन्ड को पेपरमेकर की फिटकरी के रूप में भी जाना जाता है। वैसे, तकनीकी रूप से यह फिटकिरी नहीं है।

लंबे समय तक फिटकरी का सेवन करने से कैंसर और अल्‍जाइमर आदि होने की आशंका बन जाती है।

दांतों और मुंह के लिए दांतों से प्लाक और कैविटी हटाने के लिए आप फिटकरी को माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी गर्म कर लें और उसमें चुटकी भर नमक और एक छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर छान लें। पानी के ठंडा हो जाने पर उसका प्रयोग कर लें।

Alum has an astringent residence that assists minimize bleeding from minimal wounds. Additionally, it will work in skin contraction and assists to shut wound openings.

When practiced as time passes, meditation has a chance to change the way you emotionally react to predicaments. Factors of meditation, which commonly involve mindfulness and controlled breathing, may result in significantly less impulsive reactions.

— घाव के लिए फिटकरी को भूनकर पीसकर घी में मिला लें। इसे घाव पर लगाने से घाव मिट जाता है।

ऐंठन के लिए : इसके लिए समान मात्रा में हल्दी और फिटकरी पाउडर लें और पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। ध्यान रहे पेस्ट मले नहीं, बल्कि लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें। दिन में दो-तीन बार कुछ दिन यह उपाय करके दर्द से राहत मिल जाएगी।

फिटकरी का पानी पीने से क्या होता है? अगर आपके मन में अभी भी यह सवाल है, तो बता दें कि लेख में हमने फिटकरी के सेवन के कई फायदे बताएं हैं। इसके लिए चुटकी भर फिटकरी को कुछ देर पानी में डालकर फिर उस पानी को छानकर पिया जा सकता है।

लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं तो इस तरह करें फिटकरी का इस्तेमाल, मिलेंगे फायदे ही फायदे

फिटकरी के क्रिस्टल को हमेशा सुखाकर रखना चाहिए, इससे वह लंबे समय तक सुरक्षित रह सकती है।

फिटकरी के गाढ़े घोल में रुई डुबोकर नाक में लगाने से नकसीर बंद फिटकरी के फायदे को जाना नाही हो जाती है। इस घोल की दो-दो बूंदें नाक में डालने से भी नकसीर के बंद होने की संभावना रहती है।

आइए, सबसे पहले हम फिटकरी क्या है? इस बारे में जान लेते हैं। बाद में हम फिटकरी के फायदे से जुड़ी जानकारी हासिल करेंगे।

Report this wiki page